Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे): Jaaniye 10 Lahsun Ke Fayde

Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे): Jaaniye 10 Lahsun Ke Fayde
Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे): Jaaniye 10 Lahsun Ke Fayde

Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे) -
लहसुन एक जड़ी बूटी है जो दुनिया भर में उगाई जाती है। यह प्याज, गाल, और जीन्स से संबंधित है। यह माना जाता है कि लहसुन साइबेरिया का मूल निवासी है, लेकिन 5000 साल पहले दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गया था।

लहसुन का उपयोग आमतौर पर हृदय और रक्त प्रणाली से संबंधित स्थितियों के लिए किया जाता है। इन स्थितियों में उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर या रक्त में अन्य वसा (लिपिड) (हाइपरलिपिडिमिया), और धमनियों का सख्त होना (एथेरोस्क्लेरोसिस) शामिल हैं।

खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में, ताजा लहसुन, लहसुन पाउडर और लहसुन का तेल स्वाद जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है।


यह कैसे काम करता है?


लहसुन एलिसिन नामक रसायन का उत्पादन करता है। यह कुछ शर्तों के लिए लहसुन काम करने लगता है। एलिसिन लहसुन की गंध भी बनाता है। कुछ उत्पादों को लहसुन को बूढ़ा करके "गंधहीन" बनाया जाता है, लेकिन यह प्रक्रिया भी लहसुन को कम प्रभावी बना सकती है। यह एक अच्छा विचार है कि वे पूरक हैं जो लेपित (एंटरिक कोटिंग) हैं, इसलिए वे आंत में घुल जाएंगे और पेट में नहीं।

Lahsun Ke 10 Fayde in Hindi (लहसुन के 10 फायदे)


  • 1. लहसुन में गुणकारी औषधीय गुणों के साथ यौगिक होते हैं - Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे)


लहसुन एलियम (प्याज) परिवार में एक पौधा है।

यह प्याज, shallots और leeks से निकटता से संबंधित है। लहसुन के बल्ब के प्रत्येक खंड को लौंग कहा जाता है। एक बल्ब में लगभग 10 से 20 लौंग होते हैं, देते हैं या लेते हैं।

लहसुन दुनिया के कई हिस्सों में बढ़ता है और इसकी मजबूत गंध और स्वादिष्ट स्वाद के कारण खाना पकाने में एक लोकप्रिय घटक है।

हालांकि, पूरे इतिहास में, लहसुन का मुख्य उपयोग इसके स्वास्थ्य और औषधीय गुणों के लिए था।

कई प्रमुख सभ्यताओं द्वारा इसके उपयोग को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया था, जिसमें मिस्र, बेबीलोनियन, यूनानी, रोमन और चीनी शामिल थे।

अब वैज्ञानिकों को पता है कि इसके अधिकांश स्वास्थ्य लाभ सल्फर यौगिकों के कारण होते हैं, जब एक लहसुन की लौंग को कटा हुआ, कुचल या चबाया जाता है।

शायद उनमें से सबसे प्रसिद्ध एलिसिन के रूप में जाना जाता है। हालांकि, एलिसिन एक अस्थिर यौगिक है जो केवल ताजा लहसुन में कटौती या कुचल होने के बाद ही मौजूद होता है।

लहसुन के स्वास्थ्य लाभ में भूमिका निभाने वाले अन्य यौगिकों में डायलील डाइसल्फ़ाइड और एस-एलिल सिस्टीन शामिल हैं।

लहसुन के सल्फर यौगिक पाचन तंत्र से शरीर में प्रवेश करते हैं और पूरे शरीर में यात्रा करते हैं, जहां यह अपने शक्तिशाली जैविक प्रभावों को बढ़ाता है।

  • 2. लहसुन अत्यधिक पौष्टिक है लेकिन बहुत कम कैलोरी है - Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे)

कैलोरी के लिए कैलोरी, लहसुन अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक है।

कच्चे लहसुन का एक लौंग (3 ग्राम) होता है:
  • मैंगनीज: दैनिक मूल्य का 2% (DV)
  • विटामिन बी 6: 2% डीवी
  • विटामिन सी: डीवी का 1%
  • सेलेनियम: DV का 1%
  • फाइबर: 0.06 ग्राम
  • कैल्शियम, तांबा, पोटेशियम, फास्फोरस, लोहा और विटामिन बी 1 की मात्रा में कमी
  • यह 4.5 कैलोरी, 0.2 ग्राम प्रोटीन और 1 ग्राम कार्ब्स के साथ आता है।
लहसुन में विभिन्न अन्य पोषक तत्वों की मात्रा भी होती है। वास्तव में, इसमें आपकी ज़रूरत की लगभग हर चीज़ शामिल है।

  • 3. लहसुन कॉमन सिकनेस, कॉमन कोल्ड सहित - Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे)

लहसुन की खुराक प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है।

एक बड़े, 12-सप्ताह के अध्ययन में पाया गया कि एक दैनिक लहसुन के पूरक ने एक प्लेसबो की तुलना में सर्दी की संख्या 63% कम कर दी।

प्लेसबो समूह में 5 दिनों से लहसुन के समूह में ठंड के लक्षणों की औसत लंबाई भी 70% कम हो गई थी।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि वृद्ध लहसुन निकालने (प्रति दिन 2.56 ग्राम) की एक उच्च खुराक ने ठंड या फ्लू से बीमार दिनों की संख्या 61% से कम कर दी।

हालांकि, एक समीक्षा ने निष्कर्ष निकाला कि सबूत अपर्याप्त है और अधिक शोध की आवश्यकता है।

मजबूत सबूतों की कमी के बावजूद, अपने आहार में लहसुन को शामिल करने की कोशिश की जा सकती है यदि आपको अक्सर सर्दी होती है।

  • 4. लहसुन में सक्रिय यौगिक रक्तचाप को कम कर सकते हैं - Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे)

दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी बीमारियां दुनिया की सबसे बड़ी हत्यारे हैं।

उच्च रक्तचाप, या उच्च रक्तचाप, इन रोगों के सबसे महत्वपूर्ण चालकों में से एक है।

मानव अध्ययन में उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप को कम करने के लिए लहसुन की खुराक पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

एक अध्ययन में, 600-1,500 मिलीग्राम वृद्ध लहसुन का अर्क सिर्फ 24 सप्ताह की अवधि पर रक्तचाप को कम करने के लिए दवा एटेनोलोल के रूप में प्रभावी था।

वांछित प्रभाव के लिए पूरक खुराक काफी अधिक होना चाहिए। आवश्यक मात्रा प्रति दिन लगभग चार लौंग लहसुन के बराबर है।

  • 5. लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है - Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे)

लहसुन कुल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए, लहसुन की खुराक कुल और / या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को लगभग 10-15% से कम करती है।

एलडीएल ("बुरा") और एचडीएल ("अच्छा") कोलेस्ट्रॉल को देखते हुए, लहसुन एलडीएल को कम करता है, लेकिन एचडीएल पर कोई विश्वसनीय प्रभाव नहीं है।

उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर हृदय रोग के लिए एक और ज्ञात जोखिम कारक है, लेकिन लगता है कि लहसुन ट्राइग्लिसराइड के स्तर पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं है

  • 6. लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश को रोकने में मदद कर सकते हैं - Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे)

मुक्त कणों से ऑक्सीडेटिव क्षति उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में योगदान करती है।

लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव क्षति के खिलाफ शरीर के सुरक्षात्मक तंत्र का समर्थन करते हैं।

लहसुन की खुराक की उच्च खुराक को मनुष्यों में एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है, साथ ही साथ उच्च रक्तचाप वाले लोगों में ऑक्सीडेटिव तनाव को काफी कम करता है।

कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट गुणों पर संयुक्त प्रभाव, अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश जैसे सामान्य मस्तिष्क रोगों के जोखिम को कम कर सकता है।

  • 7. लहसुन आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है - Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे)

दीर्घायु पर लहसुन के संभावित प्रभाव मनुष्यों में साबित करने के लिए मूल रूप से असंभव हैं।

लेकिन रक्तचाप जैसे महत्वपूर्ण जोखिम कारकों पर लाभकारी प्रभाव को देखते हुए, यह समझ में आता है कि लहसुन आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है।

यह तथ्य कि यह संक्रामक बीमारी से लड़ सकता है, यह भी एक महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि ये मृत्यु के सामान्य कारण हैं, खासकर बुजुर्ग या रोगग्रस्त प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में।

  • 8. एथलेटिक प्रदर्शन लहसुन की खुराक के साथ बेहतर हो सकता है - Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे)

लहसुन पदार्थों के शुरुआती "प्रदर्शन को बढ़ाने" में से एक था।

प्राचीन संस्कृतियों में इसका उपयोग थकान को कम करने और मजदूरों की कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाता था।

सबसे विशेष रूप से, यह प्राचीन ग्रीस में ओलंपिक एथलीटों को दिया गया था।

रोडेंट अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन व्यायाम प्रदर्शन में मदद करता है, लेकिन बहुत कम मानव अध्ययन किए गए हैं।

दिल की बीमारी वाले लोग जिन्होंने 6 सप्ताह तक लहसुन का तेल लिया, उनमें चरम हृदय गति में 12% की कमी और बेहतर व्यायाम क्षमता थी।

हालांकि, नौ प्रतिस्पर्धी साइकिल चालकों पर एक अध्ययन में कोई प्रदर्शन लाभ नहीं मिला।

अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि व्यायाम-प्रेरित थकान को लहसुन के साथ कम किया जा सकता है।

  • 9. लहसुन खाने से शरीर में भारी धातुओं को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है - Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे)

उच्च खुराक पर, लहसुन में सल्फर यौगिकों को भारी धातु विषाक्तता से अंग क्षति से बचाने के लिए दिखाया गया है।

एक कार बैटरी प्लांट के कर्मचारियों के लिए चार सप्ताह के अध्ययन (लीड के लिए अत्यधिक एक्सपोजर) में पाया गया कि लहसुन ने रक्त में सीसे के स्तर को 19% तक कम कर दिया। इसने विषाक्तता के कई नैदानिक ​​संकेतों को भी कम कर दिया, जिसमें सिरदर्द और रक्तचाप शामिल हैं।

प्रत्येक दिन लहसुन की तीन खुराक भी लक्षणों को कम करने में दवा D-penicillamine से बेहतर प्रदर्शन किया।

  • 10. लहसुन से हड्डियों की सेहत में सुधार हो सकता है - Lahsun Ke Fayde in Hindi (लहसुन के फायदे)

किसी भी मानव अध्ययन ने हड्डी के नुकसान पर लहसुन के प्रभावों को नहीं मापा है।

हालांकि, कृंतक अध्ययनों से पता चला है कि यह महिलाओं में एस्ट्रोजन में एस्ट्रोजन को बढ़ाकर हड्डियों के नुकसान को कम कर सकता है।

रजोनिवृत्त महिलाओं में एक अध्ययन में पाया गया कि सूखे लहसुन के अर्क (कच्चे लहसुन के 2 ग्राम के बराबर) की एक दैनिक खुराक ने एस्ट्रोजेन की कमी के एक मार्कर को कम कर दिया।

इससे पता चलता है कि इस पूरक से महिलाओं में हड्डियों के स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है।

लहसुन और प्याज जैसे खाद्य पदार्थ ऑस्टियोआर्थराइटिस पर भी लाभकारी प्रभाव डाल सकते हैं


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